Friday, October 4, 2013

कैदियों को राजनीति पढ़ाएंगे लालू, रोज मिलेंगे 25 रुपये


चारा घोटाले में पांच साल की सजा पाए लालू प्रसाद यादव को जेल में पढ़ाने का काम मिला है। लालू जेल में कैदियों को राजनीति शास्त्र पढाएंगे। लालू की उम्र को देखते हुए उन्हें कम मेहनत वाला काम सौंपा गया है। कैदियों को पढ़ाने के बदले उन्हें हर रोज 25 रुपए दिए जाएंगे।
जेल मैनुअल के हिसाब से हर कैदी को जेल में काम करना पड़ता है और इसकी एवज में उन्हें पैसा भी मिलता है। अभिनेता संजय दत्त को भी जेल में खाना बनाने का काम मिला है जिसके लिए उन्हें रोजाना 25 रुपये मिलते हैं। बहरहाल, लालू राजनीति के माहिर खिलाड़ी हैं। जेल में कैदियों को वो राजनीति के बेहतरीन गुर सिखा सकते हैं।
चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव को बुधवार को पांच साल कैद और 25 लाख जुर्माने की सजा सुनाई गई थी। रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने उनके साथ नरमी बरतने की तमाम अपीलों को ठुकरा दिया। इसी के साथ अदालत ने बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्र को भी चार साल कैद की सजा सुनाई।
सजा सुनाए जाने से पहले अदालत में दोनों पक्षों ने अपनी-अपनी दलीलें दीं। सीबीआई ने लालू के लिए सात साल की अधिकतम सजा की मांग की। सीबीआई ने कहा कि ये सामान्य मामला नहीं है। लालू यादव तमाम प्रतिष्ठित पदों पर रहे हैं। ऐसे व्यक्ति से उम्मीद नहीं की जाती कि वो ऐसे मामले में शामिल होगा। इस केस में असामान्य देरी हुई। जनता का व्यवस्था पर भरोसा बढ़े, इसके लिए सख्त सजा जरूरी है।
लालू के वकील ने इसका सख्त विरोध किया। वकील ने दलील दी कि लालू यादव की उम्र 67 साल है और वे कई गंभीर बीमारियों की गिरफ्त में हैं। रेल मंत्री के रूप में उन्होंने शानदार काम किया और रेलवे को फायदे में लाए। जांच में उन्होंने सहयोग किया। 41 एफआईआर उनके आदेश पर ही दर्ज हुई थीं। लालू यादव ने जांच के दौरान सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध कराए इसलिए उनके साथ नरमी बरती जानी चाहिए।








Source-khabar ibnlive .in

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Receive All Free Updates Via Facebook.